Tuesday, September 17, 2024
Homeअपना शहरपत्रकार उत्पीड़न के खिलाफ वरिष्ठ पत्रकार आगे आए, तैयार की रणनीति ...

पत्रकार उत्पीड़न के खिलाफ वरिष्ठ पत्रकार आगे आए, तैयार की रणनीति समय व्यूज समाचार सेवा

पत्रकार उत्पीड़न के खिलाफ वरिष्ठ पत्रकार आगे आए, तैयार की रणनीति

समय व्यूज समाचार सेवा

– शहर के वरिष्ठतम पत्रकारों ने किया विचार–विमर्श

– निष्पक्ष जांच के लिए आला अफसरों से मिलेगा प्रतिनिधिमंडल
– निर्दोष पत्रकारों को फर्जी मामलों में फंसाने के खिलाफ नाराजगी


कानपुर। शहर के पत्रकारों के उत्पीड़न के खिलाफ वरिष्ठ पत्रकारों ने प्रेस क्लब में विचार-विमर्श करने के साथ प्रेस क्लब की गरिमा से समझौता नहीं करने के लिए रणनीति बनाई। वरिष्ठों ने तय किया कि एक भूमि विवाद के बाद तमाम पत्रकारों के खिलाफ बेहद पुराने और फर्जी मामलों में रिपोर्ट दर्ज करना न्यायसंगत नहीं है। तय किया गया कि प्रेस क्लब की साख पर आंच नहीं आने देंगे। पत्रकारों का उत्पीड़न बंद करने के लिए संजीदा पत्रकारों का प्रतिनिधिमंडल जल्द ही स्थानीय आला अधिकारियों के साथ-साथ राज्य सरकार से संवाद करेगा।
अति वरिष्ठ पत्रकारों ने आमसभा में स्पष्ट किया कि किसी भी व्यक्ति के आपराधिक कृत्य के लिए पुलिस-प्रशासन कानूनी कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन स्वर्णिम इतिहास वाले कानपुर प्रेस क्लब को बदनाम करने की साजिश बर्दाश्त नहीं करेंगे। वरिष्ठ पत्रकारों ने संकट की घड़ी में एकजुटता का आह्वान करते हुए निर्णय लिया कि विभिन्न मामलों की निष्पक्ष जांच तथा निर्दोष पत्रकारों को पुराने और फर्जी मामलों में फंसाने के खिलाफ स्थानीय प्रशासन से चर्चा करेंगे। इसके साथ ही सत्य युद्ध में सच्चाई बताने के लिए प्रतिनिधिमंडल लखनऊ-दिल्ली भी जाएगा।
प्रेस क्लब के सभागार में आयोजित पत्रकार सभा में वरिष्ठ-बुजुर्ग पत्रकार जुबैर अहमद फारुखी ने कहाकि, साठ साल पुरानी संस्था की साख पर सवाल कबूल नहीं है। उन्होंने स्पष्ट किया- प्रेस क्लब का किसी भी व्यक्ति के व्यक्तिगत आचरण से सरोकार नहीं है। कानून अपने हिसाब से काम करे, लेकिन अमुक घटना में प्रेस क्लब का बार-बार उल्लेख करना बर्दाश्त नहीं है। अरुण मिश्र ने प्रस्ताव रखा कि, विभिन्न मामलों की निष्पक्ष जांच और निर्दोष पत्रकारों को फर्जी-पुराने मामलों में फंसाने के खिलाफ संजीदा पत्रकारों का प्रतिनिधिमंडल जल्द ही अधिकारियों से मुलाकात करे। वरिष्ठ पत्रकार जीपी वर्मा ने कानूनी मशविरे के साथ सत्य की लड़ाई को आग बढ़ाने की बात रही, जबकि पीयूष त्रिपाठी ने कहाकि, छोटी-छोटी शिकायतों पर बगैर जांच-पड़ताल मुकदमा दर्ज कराना आपातकाल जैसा है। वरिष्ठ पत्रकार सुरेश शर्मा ने इस लड़ाई में सहयोग के लिए विभिन्न संस्थाओं से संवाद की जरूरत जताई। वरिष्ठ पत्रकार अनिल मिश्रा, सतींद्र बाजपेई, प्रेस क्लब अध्यक्ष सरस बाजपेई, महामंत्री शैलेश अवस्थी ने भी मार्ग-दर्शन किया।
अंत में आमसभा में एकराय से तय किया गया कि पत्रकारों के खिलाफ दर्ज विभिन्न मामलों में निष्पक्ष जांच के लिए तथा निर्दोष पत्रकारों पर एक सप्ताह में दर्ज मामलों को समाप्त करने के वास्ते वरिष्ठ पत्रकारों का प्रतिनिधिमंडल जल्द ही पुलिस कमिश्नर और मंडलायुक्त के साथ-साथ राज्य सरकार से मुलाकात करेगा। जरूरत पड़ने पर सत्य युद्ध की गूंज दिल्ली तक गूंजेगी।

दिग्गज पत्रकारों का कानपुर प्रेस क्लब से गहरा नाता
कानपुर प्रेस क्लब का इतिहास साठ वर्ष पुराना है। दैनिक जागरण के प्रधान संपादक स्व. नरेंद्र मोहन गुप्त से लेकर तनवीर हैदर उस्मानी सरीखे तमाम राष्ट्रीय स्तर के पत्रकार इस संस्था के सदस्य रहे हैं। कानपुर प्रेस क्लब के सदस्यों ने देश के विभिन्न राज्यों में हिंदी और उर्दू पत्रकारिता का शौर्य बढ़ाया है। कानपुर प्रेस क्लब ने शहर के मान-सम्मान के लिए कई मर्तबा आंदोलन किया तो कभी कदम की ताकत से कीर्तिमान रचा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments